dahej mukt mithila

(एकमात्र संकल्‍प ध्‍यान मे-मिथिला राज्‍य हो संविधान मे) अप्पन गाम घरक ढंग ,अप्पन रहन - सहन के संग,अप्पन गाम-अप्पन बात में अपनेक सब के स्वागत अछि!अपन गाम -अपन घरअप्पन ज्ञान आ अप्पन संस्कारक सँग किछु कहबाक एकटा छोटछिन प्रयास अछि! हरेक मिथिला वाशी ईहा कहैत अछि... छी मैथिल मिथिला करे शंतान, जत्य रही ओ छी मिथिले धाम, याद रखु बस अप्पन गाम - अप्पन बात ,अप्पन मान " जय मैथिल जय मिथिला धाम" "स्वर्ग सं सुन्दर अपन गाम" E-mail: apangaamghar@gmail.com,madankumarthakur@gmail.com mo-9312460150

AAP SABHI DESH WASHIYO KO SWATANTRAT DIWAS KI HARDIK SHUBH KAMNAE

मंगलवार, 2 अक्तूबर 2018

दो बात " नारी अश्रुपात "

                                   


वर्तमान युग में हम देखते है यत्र - तत्र सर्वत्र नारी पुरातन युग में जिस चौखट पर खड़ी थी, वह आज भी वही है । शिक्षा और आर्थिक रूप से सुदृढ़ होने पर भी वह पराधीन है, निराश्रित है , उसका अपना कोई अस्तित्व नही है। यह सब देखकर मन में भाव उठते है , जैसे दुःख उसका आँचल है , आँसू उसके जीवन की साँस है , वह निरीह है । " यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता " वाक्य मेरे अन्दर शूल बनकर चुभता है । पुरुष अपने स्वार्थ वश जीवन रूपी मशीन के दूसरे पहिए को हमेशा उपेक्षा की दृष्टि से देखता आया है ।
सम्पूर्ण भारत भूमि किसी भी बात को लेकर एक हो या न हो, किन्तु " नारी उत्पीड़न " के मामले में यह  सांस्कृतिक एकता बरकरार है । दुःख की बात तो यह है जब स्वयं नारी ही नारी के जी का जंजाल बने तो बुद्धि भी जड़ हो जाती है । किंकर्तव्य विमूढ़ की भाँति रह जाता है इन्सान।
        स्व0 पिता श्री से विरासत में मिले संस्कार व स्वयं एक चित्रकार होने के कारण मैं " सत्यम शिवम् सुन्दरम "
के पथ पर अग्रसर हो सका इस विषय पर काव्य सृजन के लिए लालायित होकर मैने बालचापल्य किया है । इस प्रयास पर मै कुछ विद्वानों द्वारा उपहासास्पद हूँगा या नहीं
ये मै नही जानता । " मन: पूतम समाचरेत " अकरणात् 
मन्द करणम श्रेय: " के सिद्धान्त पर आरूढ़ हो उचित या अनुचित का साहस हुआ है । किसी कार्य में सयत्न होकर
सफलता लाभ करना बड़े भाग्य की बात है , किन्तु सफलता न मिलने पर सयत्न होना निन्दनीय नही कहा जा सकता । 
             मै नमन उस नारी को करता हूँ , जिसने सर्व प्रथम पुरुष को " पति परमेश्वर " का नाम दिया । नमन उस पुरुष को जिन्होंने नारी को शक्त्ति का रूप मान कर लक्ष्मी कहा ।
             " अश्रुपात " मनोरंजन मात्र नही अपितु यह एक क्राँति है , परिवर्तन है , जिसे केवल न्याय चाहिए । 
इस पुस्तक को पढ़कर अगर किसी पुरुष ने नारी को समझा और सम्मान दिया तो मै इस प्रयास को सफल समझूँगा । अश्रुपात उस नारी को सम्मान देता है , जो अपनी मर्यादा में है ।
                               रेवती रमण झा "रमण"

                                                              

कोई टिप्पणी नहीं: