मंगलवार, 23 अक्टूबर 2018

कोजागरा ।। मिथिला केर ई थिक विधान ।। रचनाकार - रेवती रमण झा "रमण"

                                                                     || कोजागरा ||
                                     
शरद्      गगन     में   उगल    चान , 
लाल    कका      के    भरल   दलान
    परसि    रहल    छथि   छोटका  कका, 
पान       सुपारी      आर     मखान
                                                        भारक     भरिया    गनि   नहि सकलौ                              
                                                        व्यस्त     छलौ     कोम्हरौ   नै  तकलौ
                                                        दहिक    टाका      आइ     पठौलनि,
बड़की    काकिक       टूटल    गुमान
                          शरद......
घर     ओसारा      भरल       मिठाई,
समधिन      समधिक      भेल     बड़ाई
लटहा         चूडा      पसरल       कूड़ा,
बिना     सुपारिक      लागल        पान
                                                              शरद......
पान         सुपारी         आर            मखान 
मिथिला      केर     थिक     अतेक     महान
दुविधान         दही          अच्छत         लय
भैया      केर        आइ        भेल       चुमान
                                                               शरद......    
बरक         माय         भुजायल         तीसी 
चित्ती        कौडिक        चलल       पचीसी
समधि    समधि    में      चलल    बुझोंअली
 दूनू             रहला          एक          समान
                                                          शरद......
"रमण"     सुमन       के      सुनू     बयान
 दूटा        फोका          भेल         मखान
 मूँह     देखि      मुंगवा      परसै      छथि
 मिथिला     केर     ई     थीक      विधान
                                                        शरद......
रचनाकार
रेवती रमण झा "रमण"

बुधवार, 17 अक्टूबर 2018

कथा पुरातन से भूपर ।। रचनाकार - रेवती रमण झा "रमण"

                   || कथा पुरातन से भूपर ||
                                       
                       
                      बरस गई दुःख की बदली
                      उस विह्वल मन के उपर ।
                      नारी ही  नारी    की   बैरी
                      कथा  पुरातन  से  भूपर ।।

                      आँखे लाल , चढ़ी भृकुटी
                      जिहवा नागन  काली थी ।
                      अहंकार   के   यौवन   में
                      मदमस्त बड़ी मतवाली थी ।।

                      जन्मजली , जलजाय कोख 
                      कलमूंही पर ममता विशाल ।
                      नाज  और  नखरा  किसपर
                      है  किस्मत  में  नही  लाल ।।

                      किसपर  छोड़ा  काम  काज
                      बता   सास     बैठी   दासी ।
                      पनघट  तट  तू  घट   ले   जा
                      तड़प रही कब की प्यासी ।।
     
                      सुनरही    खरी  -  खोटी   वो
                      बैठी    पीड़ा     छाया     में ।
                      बीतरहा         कोई        पूछे
                      माँ  की  दुर्बल   काया   में ।।

                     जच्चा   हाथो   में  घड़ा  लिए
                     ले    आँखों    में    अश्रुपात ।
                     चली   अभागन   जल   भरने
                     विह्वल   उर  बलहीन  गात ।।


                     निशि - वासर   श्रम  टूट  गई
                     थकी  नही ,  मुस्काती  थी ।
                     दो    रोटियाँ   ,   पाते    वहीं
                     सुख अपवर्ग का पाती थी ।।

                     असह  यातना    की   पीड़ा
                     एक दिन तन झकझोर दिया ।
                     ले   गगरी    पथ    टूट   गई
                     गिरी   और   दमतोर  दिया ।।

                     रोकर  जब  वह  खूब  थकी
                     निन्दिया  लेके  सुला  लिया ।
                     आँखे   खुलने     से   पहले
                     माता  को  प्रभु  बुलालिया ।।

                     मातृ हीन यह शिशु जीवन
                     है, ऐसा  दुःख  बड़ा  नही ।
                     जीवन  की  यह  वो  पीड़ा
                     घाव किसी का भरा नही ।।

                     महा - राक्षसी   के  कर  में
                     शिशु का जीवन नही रहा ।
                     माँ - बेटी   दो   चली    गई 
                     न्याय मूक कुछ नही कहा ।।

                     अन्तर्यामी   घट  घट  वासी
                     हो किस घट ,न जान सका ।
                     कहते   कृपालू   दीन   बन्धु
                     अबला को पहचान सका ? ।।

                     अपलक   आँखे   ,   देखोगे
                     कबतक बन तुम शिला मूर्ति ।
                     खंडित  होगा  भक्ति - भाव
                     करपाओगे     नही     पूर्ति ।। 

                     तेरे      मेरे      रिश्ते      का
                     धब्बा जो , क्या धुल पाएगा ?।
                     तुम  निष्ठुर  , निर्दयी , कौन ?
                     कृपा  -  सागर   कहलाएगा ।।

                                   रचनाकार
                         रेवती रमण झा "रमण"
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सोमवार, 15 अक्टूबर 2018

अश्रुपात - पुत्री का नाम प्रथम सुनकर ।। रचनाकार - रेवती रमण झा "रमण"

                             ।। अश्रुपात ।।
                  "पुत्री का नाम प्रथम सुनकर"
                                     

                     
                    प्रथम  चीख  के   साथ  प्रथम
                    शिशु क्रन्दन-ध्वनि हुआ प्रथम ।
                    पुत्री  का  नाम  प्रथम  सुनकर
                    माँ    शोकाकुल    हुई   प्रथम ।।
                    
                    चंचल    पलके    स्तब्ध    हुई
                    घोर - घटा   छाई   दुःख  की ।  
                    मुस्कान  अधर  से  गई  किधर  
                    लाली  चली   गई  मुख  की ।।      

                    ब्रजपात    का     हुआ    घात   
                    शान्ति , चैन  के  चितवन  में ।     
                    दहक    उठी    जो    दावानल   
                    सुन्दर  जीवन  के  उपवन  में ।।   

                    गूंज    उठी      सूने      प्रांगण     
                    नवजात  शिशु की  किलकारी ।    
                    बरस   रही    वृष्टाग्नि   विपिन     
                    जो  प्राणान्त    प्रलय  कारी ।।

                    प्रमुदित   चित     दौड़ी   दासी
                    जा ,पितु  पूजा  के स्थल पर ।
                    बोली      लक्ष्मी     घर     आई
                    लाओ   बधाई   आँचल  भर ।।

                    शिवलिंग   सहित     इष्ट   मूर्ति
                    पूजासन    से      फेंक    कहा ।
                    जप    पूजा    सब    हुई   बृथा
                    था  ललाट  जो  ,  वही  रहा ।।

                    इतना    कह    पितु   मूर्तिमान
                    बना   रहा   बुत   हिला  नही ।
                    दुर्भाग्य   हीन   जनी   जो   थी
                    उस  छाया  से   मिला  नही ।।

                                   रचनाकार
                         रेवती रमण झा "रमण"
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शुक्रवार, 12 अक्टूबर 2018

बुधवार, 10 अक्टूबर 2018

अबला आँख का अश्रुपात ।। लेखक - रेवती रमण झा " रमण "

                || अबला आँख का अश्रुपात ||
                                     

                   हिंसा लोभ प्रपञ्च काम चित
                   आज  मुख्य    आधार  बना ।
                    बहू  , बहन  , माँ  , बेटी  के
                    जिस्मो  का  व्यापार  बना ।।


                    दुःखद  दृश्य    मेरे  मन  को

                    बार - बार  जब  उकसाया ।
                    उर  ज्वाला  समराग्नि  जगी
                    जो लघु लेखनी लिख पाया ।।


                    अबला  आँख  का अश्रुपात

                    जो  समाज  का  दर्पण  है ।
                    मुझे  प्रसाद   मिला  माँ  का
                    सादर  भाव   समर्पण  है ।।


                                   लेखक

                         रेवती रमण झा "रमण"
                         mob - 9997313751
                                       

नारी अश्रुपात की पुष्पांजली ।। रचनाकार - रेवती रमण झा "रमण"

                || नारी अश्रुपात की पुष्पांजली ||
                                          


                   श्री  शारदे !  वरदे दे  विकराल माँ ।
                   आज नारी का पलट दूँ भाल माँ ।।

                   उठ  चले  तूफान  सागर  टूट कर ।
                   छन्द  मेरी  लेखनी  से  फूट  कर ।।

                   पापियों  को  आज  मै ललकार दूँ ।
                   बन  सुदर्शन चक्र उसको मार दूँ ।।

                   चहुँमुखी सुख-शांति की वंशी बजे ।
                   आज भारत भूमि यह फिरसे सजे ।।

                   जो स्वर्ग हो जाये , धरित्री धन्य हो ।
                   शान्त सु-जीवन , सभी श्री मन्य हो ।।

                   तुम  कृपा  ऐसी   कर  दो  भारती ।
                   सजल दृग की जल रही ये आरती ।।

                   उर भक्ति - भावो में,भरा विषाद है ।
                   री ! प्राण न्यौछावर भरा प्रसाद है ।।

                   यह नारी अश्रुपात की पुष्पांजली ।
                   आज देने को तुम्हे अबला चली ।।

                                   रचनाकार
                           रेवती रमण झा "रमण"
                                        


     

सोमवार, 8 अक्टूबर 2018

माँ लौटा दे उस छवि को ।। रचनाकार - रेवती रमण झा "रमण"

                  || माँ लौटा दे उस छवि को ||



                      माँग  रहा  हूँ  आज  शारदे
                      लौटाना मत मुझ कवि को ।
                      सदा समर्पित जन परहित जो
                       माँ लौटा दे उस छवि को ।।

                       व्यर्थ  छन्द   सुरताल  रागिंनी
                       कवि विहित अनुपम अनुराग ।
                       आज चाहिए इस भूतल को
                       वो काव्य , हो जिसमे आग ।।

                       प्रेमलाप    ताप    विरहानल
                       करो  बन्द  व्यंग   परिहास ।
                       महाप्रलय का विगुल बजाकर
                       लौटादेना   मेरा     विशवास ।।

                                    लेखक
                          रेवती रमण झा "रमण"
                                          

                                   

                                   
                  

शुक्रवार, 5 अक्टूबर 2018

जो निर्भय शब्द पिरोता है ।। रचनाकार - रेवती रमण झा " रमण"

                  || जो निर्भय शब्द पिरोता है ||
                                        

                    सुख - दुःख अनुभूति तरंगो में
                    लय छन्द छटा नव जो लाता ।
                    प्रस्फुटित अंकुरण का गति लय
                    को,जो लिखता कवि कहलाता ।।

                    नि:स्वार्थ  भाव , निष्पक्ष्  पूर्ण 
                    जो  निर्भय  शब्द  पिरोता  है ।
                    नित युग हितकर वह अमर काव्य
                    जग वही कुशल कवि होता है ।।

                    नव  मिले  चेतना , चित  चिन्ता
                    जो  दूर  करे , वह  कविता  है ।
                    रे  मानव  क्या   उस  ईश्वर  को
                    मजबूर  करे  वह  कविता  है ।।

                    इस  लघु  लेखनी  की  गति  से
                    युग  घात  करे  वह कविता है ।
                    नित  ऊँच  नीच  का  वर्ण मिटा
                    जो बात करे   वह कविता है ।।

                    उस  रेगिस्तान   मरुस्थल    में
                    जो ऋतुवसन्त वह कविता है ।
                    विरहिन  की   सूनी  सेजो  पर
                    जो प्रणय कन्त वह कविता है ।।

                    मानव  छण भंगुर जीवन  का
                    अमरत्व महा - रस कविता है ।
                    वीरो  के  भुजबल  की  गाथा 
                    वीरत्व  महा - रस  कविता है ।।

                    भव  दारुण  दुःख  सागर का
                    पतवार  हमारी   कविता  है ।
                    वह पतित पावन कुशल कृष्ण
                    अवतार हमारी  कविता है ।।

                    हर  कर्म  हमारी  कविता  है
                    हर साँस हमारी कविता है ।
                    अरे ! छल प्रपच्ची जीवन का
                    विशवास ही मेरी कविता है ।।

                                   रचनाकार
                         रेवती रमण झा "रमण"
                                      


चंदू बाघ की छह माह से नहीं मिली लोकेशन नेपाल में हत्या की आशंकापीलीभीत जिला के जंगलों  से सटे  ग्रामों के आधा दर्जन गांव वालों को  मौत का शिकार करके आतंक का पर्याय बने चंदू बाघ को पकड़कर उसके गले में रेडियो कालर लगाकर दुधवा नेशनल पार्क के जंगल में छोड़ा गया था। लेकिन चंदू बाघ ने दुधवा को अपना  आशियाना नहीं बनाया और कुछ दिन बाद वह मोहाना नदी की सीमा पार करके नेपाल घूमने चला गया जहां से गायब हो गया। अब उसकी करीब 6 माह से कोई लोकेशन नहीं मिल रही है। इससे पार्क प्रशासन हड़कंप मचा हुआ है। जबकि अन्य लोग अनुमान लगा रहे हैं कि  चंदू नेपाल के तराई इलाका में शिकारियों का निशाना बनकर अपनी जान गवां चुका है। अनुमान है कि शिकारियों ने चंदू की हत्या करने के बाद उसके गले में लगी रेडियो कालर को भी नष्ट कर दिया होगा तभी उसकी लाकेशन नहीं मिल रही है। इससे पार्क प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। अघिकारी   पीलीभीत जिला के जंगलों  के समीपवर्ती  ग्रामों के आधा दर्जन के करीब महिलाओं, पुरूषों को  मौत का शिकार करके  क्ष्ेत्र में दहशत फैला दी थी। आतंक का पर्याय बन चुके  चंदू बाघ को पकड़कर उसके गले में अत्याधुनिक तकनीक वाली सेटेलाइट से जुड़ी रेडियो कालर उसके गले में लगाकर दुधवा नेशनल पार्क के जंगल में भादी ताल के इलाका में छोड़ा गया था। सेटेलाइट से जुड़ी रेडियो कालर से उसकी लगातार निगरानी करने की च्यवस्था की गई थी। कुछ दिन तो उसने दुधवा के जंगल को अपना ठिकाना बनाया। लेकिन चंदू को यह इलाका पसंद नहीं आाया और कुछेक एक महीना वह दुघवा के जंगल में रहा।  उसके बाद वह जंगली आशियाना से बाहर निकलकर सूरमा गांव के पास के जंगल से होकर मसानखंभ गांव के निकटवर्ती जंगल में पहुंच गया।इस दौरान उसने कई पालतू पशु और आदमियों को मार कर अपनी मौजूदगी दर्ज करायी। करीब एक माह तक कई गावों के आसपास उत्पात मचाने के बाचंदू भारत  और नेपाल की सीमा पर जंगल से सटे गावों के आस-पास अपना उत्पात मचाने कर अपना ू आतंक फैलाने के बाद चंदू अंर्राष्टीय सीमा पर प्रवाहित होने वाली मोहाना नदी को पार करके नेपाल की ओर चला गया। सूत्रों के अनुसार उसकी आखिरी लोकेशन नेपाल में बसंता कारीडोर वनक्षेत्र के पास वाले राजमार्ग के करीबी जंगल में बताई जा रही थी। अब 6 माह से उसकी कोई लोकेशन नहीं मिली रही है। इससे पार्क प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। जबकि  लोगों का  अनुमान हैं कि  चंदू नेपाल के तराई इलाका में शिकारियों का निशाना बनकर अपनी जान गवां चुका है। शिकारियों ने चंदू की हत्या करने के बाद उसके गले में पड़ी रेडियो कालर को कहीं ऐसे स्थान पर छिपा दिया होगा जिससे उसकी लोकेशन न मिल सके यही वजह है कि चंदू की कहीं से कोई भी लोकेशन नहीं मिल रही है। दुधवा नेशल पार्क के उपनिदेशक महाबीर कौंजलागि का कहना है कि हजारों किमी का खुुली सीमा का जंगल है ऐसे में तमाम वंयजीवों का आवागमन लगातार जारी  रहता है। किसी दूसरे देश में किसी वंयजीव की सुरक्षा करना नामुमकिन है।यह वहां की सरकार और वन विभाग का अंदरूनी मामला है।  हां यह सही है कि करीब 6 माह से चंदू की कोई लाकेशन नहीं मिल रही है। और अंतिम लोकेशन नेपाल में ही मिली थी। अब कहां है इसकी कोई जानकारी नहीं है।


मंगलवार, 2 अक्टूबर 2018

अश्रुपात सन्देस ।। रचनाकार - रेवती रमण झा "रमण"

                                " समर्पित "
       
                  
                                     
       परम् पावन पाद पितु , रज कण - कृपा - बरसात ।
       काव्य  कृत  कर शुभ  समर्पित , भाव साश्रुपात ।।                        
                         || खण्ड काव्य ||
                                "सन्देस"
                     
आंसू की बुँदे सिमट - सिमट , मै इसे पिरोकर लाया हूँ ।
  बहजाओगे  अश्क  बून्द  में , मै  यही बताने  आया हूँ ।।

 कुछ तो घर से , कुछ आँगन से , जो मैने व्यथा बटोरी है ।
 कुछ तो पाया कुछ मिला नही,जो है संचित वो थोड़ी है ।।

 कन्या कहकर पाला है जिसे,वस्तु समझकर दान   किया
फिर लक्ष्मी कहकर जला दिया,रे कितना कर्म महान किया

कुछ नाम और कुछ काम अरे , कथनी करनी में भेद यहॉ 
क्या यही हमारी मानवता ?, जिसका मुझको है खेद यहाँ 

सुलगाकर खुद चिनगारी को , तू अपनाही घर फूँक दिया 
मानव होकर तू रे मानव , मानव जीवन पर थूक दिया ।।

दीपक  तो  है हर घर - घर में , मै उसे जलाने  आया  हूँ ।
अवसर अब भी है , चेत चलो , तुझको समझाने आया हूँ
                          
                                  रचनाकार
                          रेवती रमण झा "रमण"
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दो बात " नारी अश्रुपात "

                                   


वर्तमान युग में हम देखते है यत्र - तत्र सर्वत्र नारी पुरातन युग में जिस चौखट पर खड़ी थी, वह आज भी वही है । शिक्षा और आर्थिक रूप से सुदृढ़ होने पर भी वह पराधीन है, निराश्रित है , उसका अपना कोई अस्तित्व नही है। यह सब देखकर मन में भाव उठते है , जैसे दुःख उसका आँचल है , आँसू उसके जीवन की साँस है , वह निरीह है । " यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता " वाक्य मेरे अन्दर शूल बनकर चुभता है । पुरुष अपने स्वार्थ वश जीवन रूपी मशीन के दूसरे पहिए को हमेशा उपेक्षा की दृष्टि से देखता आया है ।
सम्पूर्ण भारत भूमि किसी भी बात को लेकर एक हो या न हो, किन्तु " नारी उत्पीड़न " के मामले में यह  सांस्कृतिक एकता बरकरार है । दुःख की बात तो यह है जब स्वयं नारी ही नारी के जी का जंजाल बने तो बुद्धि भी जड़ हो जाती है । किंकर्तव्य विमूढ़ की भाँति रह जाता है इन्सान।
        स्व0 पिता श्री से विरासत में मिले संस्कार व स्वयं एक चित्रकार होने के कारण मैं " सत्यम शिवम् सुन्दरम "
के पथ पर अग्रसर हो सका इस विषय पर काव्य सृजन के लिए लालायित होकर मैने बालचापल्य किया है । इस प्रयास पर मै कुछ विद्वानों द्वारा उपहासास्पद हूँगा या नहीं
ये मै नही जानता । " मन: पूतम समाचरेत " अकरणात् 
मन्द करणम श्रेय: " के सिद्धान्त पर आरूढ़ हो उचित या अनुचित का साहस हुआ है । किसी कार्य में सयत्न होकर
सफलता लाभ करना बड़े भाग्य की बात है , किन्तु सफलता न मिलने पर सयत्न होना निन्दनीय नही कहा जा सकता । 
             मै नमन उस नारी को करता हूँ , जिसने सर्व प्रथम पुरुष को " पति परमेश्वर " का नाम दिया । नमन उस पुरुष को जिन्होंने नारी को शक्त्ति का रूप मान कर लक्ष्मी कहा ।
             " अश्रुपात " मनोरंजन मात्र नही अपितु यह एक क्राँति है , परिवर्तन है , जिसे केवल न्याय चाहिए । 
इस पुस्तक को पढ़कर अगर किसी पुरुष ने नारी को समझा और सम्मान दिया तो मै इस प्रयास को सफल समझूँगा । अश्रुपात उस नारी को सम्मान देता है , जो अपनी मर्यादा में है ।
                               रेवती रमण झा "रमण"